शुक्रवार, 23 दिसंबर 2022

जरूरतें और मोल

एक बार गौतम बुद्ध के आश्रम में उनके अनुयायियों के बीच चर्चा हुई कि 'अनमोल' क्या है? इस दुनिया में सबसे अनमोल चीज क्या है? इसमें किसी ने जीवन की आवश्यक वस्तुओं जैसे भोजन, पानी, हवा, आश्रय, वस्त्र का उल्लेख किया है। कुछ ने सोना, सिक्के, हीरे जैसी ऊंची चीजें बताईं। यह तर्क अंत तक समाप्त नहीं हुआ। तब सबने सोचा कि गुरुवर्य से पूछ लिया जाए। वे गौतम बुद्ध के पास गये। गौतम बुद्ध ने अपने जीवन में अपार धन और वैभव का अनुभव किया था, और फिर भी, शांति की तलाश में, उन्होंने शाही सिंहासन को त्याग दिया और ध्यान करने के लिए जंगल में चले गए। वे निश्चित रूप से जानते थे कि धन में शांति नहीं है, और इसलिए यह अनमोल नहीं हो सकता। गौतम बुद्ध एक क्षण के लिए शांत बैठे और उत्तर दिया, "जरूरत के समय उपलब्ध होने पर हर चीज अनमोल  हो सकती है। ‘what is given at the time of need is priceless’. अगर आपके पास महल भी है और जंगल में चलते हुए आपको प्यास लगती है, तो उस समय पानी सबसे अनमोल वस्तु होने वाला है। भूखे के लिए रोटी की कीमत सबसे कीमती होगी। जो लोग स्थायी रूप से किराए के मकान में रहते हैं, उनमें अपना घर लेने की प्रबल इच्छा होगी। युवाओं को शादी की आवश्यकता होगी, वृद्धावस्था में आप अपने नाती-पोतों के साथ शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करना चाहेंगे। मानव की जरूरतें स्थान, समय और उम्र के सापेक्ष होती हैं। वे समय के साथ बदलते हैं। जरूरत के समय वह चीज जरूरतमंद के लिए अनमोल होगी। 

एक बार गौतम बुद्ध और उनके शिष्य एक गांव से दूसरे गांव पैदल जा रहे थे। रास्ते में आराम करने के लिए, वे सभी एक बड़े बरगद के पेड़ के नीचे ठहर गये। गौतम बुद्ध ने अपना ध्यान समाप्त किया और उस पेड़ के नीचे विश्राम किया। उठकर जाते समय उन्होंने वृक्ष को प्रणाम किया। गौतम बुद्ध को पेड़ के सामने झुकते देख शिष्य हैरान रह गए और बुद्ध से पूछा, ''आप ने एक पेड़ को प्रणाम क्यों किया?  क्या कुछ अनहोनी हो गई है?'' इस पर गौतम बुद्ध हंसे और बोले, " पेड़ नहीं बोलते तो क्या हुआ?" जैसे हर इंसान की शरीर की भाषा होती है, वैसे ही प्रकृति और पेड़ों की होती है। मैंने इस वृक्ष को प्रणाम करके सम्मान व्यक्त किया। मैं इस वृक्ष के नीचे बैठ गया, अपनी साधना पूरी की, विश्राम किया। मुझे इस पेड़ की ठंडी छांव ने प्रेम दिया, ममता दी। मुझे यहां शांति मिली। इसलिए मेरा कर्तव्य है कि मैं इस वृक्ष के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करूं। प्रकृति हमें हवा, पानी और आश्रय देती है। इसके प्रति आभार व्यक्त करना हमारा धर्म है। आप सभी इस पेड़ को अच्छी तरह से देखें, पेड़ ने अब मेरी कृतज्ञता की अभिव्यक्ति का जवाब दिया है। इसकी प्रतिक्रिया पेड़ के पत्तों की सरसराहट है। पेड़ अपने पत्तों की सरसराहट से हमसे संवाद कर रहा है और यह आश्वासन भी दे रहा है कि मैं इसी तरह मानव जाति की सेवा करता रहूंगा। तुरंत सभी शिष्यों ने भी हृदय से वृक्ष को प्रणाम किया और वहां से निकल  गए। 

दोस्तों मैं भी अपने घर के पौधों को पानी देते समय 'मैं आप से पूरे दिल से चाहता हूं,'' कहता हूं। इससे पेड़ों की वृद्धि अच्छी तरह से होती है। इसके विपरीत, यदि आप पेड़ों के बारे में बुरा बोलते हैं, यदि आप उन्हें चोट पहुँचाते हैं, तो वे मर जाते हैं। इसलिए सभी के साथ प्यार से पेश आने की कोशिश करें।  अगर नहीं तो आप निश्चित रूप से चुप रह सकते हैं। -मच्छिंद्र ऐनापुरे, सांगली। महाराष्ट्र।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें