गुरुवार, 30 अप्रैल 2020

लोनार झील

दोस्तों,मैं महाराष्ट्र राज्य के बुलढाणा जिले में स्थित एक खारे पानी की झील हूँ।  उल्कापिंड से मेरी निर्मिती हो गई है।  मैं बेसाल्ट चट्टान में एकमात्र बड़े प्रभाव छेद के रूप में विश्व प्रसिद्ध हूं।  दोस्तो, अब तक आपको मेरा नाम पता हो गया होगा।  मैं लोनार झील।  यदि आप पृथ्वी के गठन का इतिहास जानना चाहते हैं, तो आपको उल्कापिंड  का अध्ययन भी (आघात विवर) करने की आवश्यकता है।  इसीलिए आज मैं आपको अपनी जन्म कथा सुनाने जा रहा हूँ।

 दोस्तों, यह लगभग ५० से ५५ हजार साल पहले का घटना  है।  लघुग्रह, जो लगभग 60 मीटर लंबा है और कुछ मिलियन टन वजन का है,  उस ग्रह ने हमारी पृथ्वी को जोरदार टक्कर दी।  इस टक्कर से 60 से 70 मिलियन टन वजनी परमाणु बम के विस्फोट के बराबर ऊर्जा उत्पन्न हुई।  इसके परिणामस्वरूप 1.83 किमी व्यास और लगभग 150 मीटर की गहराई का  गड्ढा बन गया। लोनार झील (सरोवर) , जो आपसे परिचित है, यह  एक गड्ढा है।
 मेरे परिवेश के पाँच भाग हैं।  पहला उल्कापिंड के बाहर का क्षेत्र, ढलान, क्षेत्र तल सपाट क्षेत्र, मेरे चारों ओर दलदल है, और अंतिम झील है।  मेरी मुख्य विशेषता बेसाल्ट चट्टान में गठित दुनिया का सबसे बड़ा प्रभावी गड्ढा है।  मेरे पेट का पानी पूरे साल नमकीन होता है।  इस पानी में लगभग 11 से 12 विभिन्न प्रकार के लवण (क्षार) पाए जाते हैं।  उच्च लवणता के कारण, कोई भी जीव इस पानी में जीवित नहीं रह सकता है।  दोस्तों, आपके लिए उत्सुकता यही होगी  कि पहली बार मुझे किसने खोजा।  सी.जी.अलेक्जेंडर नाम के एक अंग्रेज अधिकारी ने 1823 में मेरा अध्ययन किया था, लेकिन मुझे कई वर्षों तक उपेक्षित रखा गया।  फिर, 1965 के एक अखबार के लेख में, लोगों ने मेरे बारे में थोड़ा पढा।  1972 में कई शोध संस्थानों द्वारा किए गए अनुसंधान ने साबित कर दिया कि मैं एक उल्कापिंड से बना गड्ढा हूं।  और एक वास्तविक अर्थ में, मैं दुनिया से परिचित हो गया। तब से, देश और विदेश के कई संगठनों और व्यक्तियों ने मुझ पर शोध किया है।  अभि भी कर रहें हैं। चूंकि मेरे जैसी दुनिया में केवल तीन झीलें हैं, यहां तक ​​कि नासा जैसी संस्थाओं ने भी मुझे देखा।  आज, देश और विदेश के विद्वान मेरे पास चाँद और मंगल के विवरणों का अध्ययन करने के लिए आते हैं।
 मेरे तट पर और साथ ही गाँव क्षेत्र में लगभग बारह सौ साल पहले के पुराने मंदिर हैं।  इनमें से 15 मंदिर विवर में समाहित हैं।  मेरे आसपास भी कई पुरावशेष हैं।  इन सभी मंदिरों को हेमाडपंथी शैली में बनाया गया है।  घनी झाड़ियों और मंदिरों के कारण यहां भक्तों का तांता लगा रहता है।  मेरी तरह, इस क्षेत्र को मेरे आसपास की प्रकृति के संरक्षण के उद्देश्य से एक वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया है।  दोस्तों, मुझे केवल इस बात का अफसोस है कि संरक्षण के नाम पर मेरा विनाश बढ़ता जा रहा है।  मेरे क्षेत्र में इमारतों के निर्माण, अनुष्ठान, खुदाई और सड़कों के निर्माण में परिवर्तन से शोधकर्ताओं के अध्ययन में बाधा आ रही है।  शोध के निष्कर्ष गलत होने की संभावना है।  कृपया, मुझे मैं जैसा हूं वैसे ही  रहने दें। आगे जाकर  आप मुझमें विज्ञान, प्रकृति और संस्कृति के संयोजन को देख सकते हैं।

प्रभाव छेद (आघाती विवर) क्या है?
 कई आकाशगंगा, तारे, ग्रह, उपग्रह, लघुग्रह, कण के रूप में उल्कापिंड लगातार अंतरिक्ष में घूम रहे हैं।  कभी-कभी वे एक-दूसरे के रास्ते में आ जाते हैं और टकरा जाते हैं।  इससे इन वस्तुओं के द्रव्यमान, आकार, बनावट, वेग और दिशा में परिवर्तन होता है।  पृथ्वी के करीब आने पर उल्का, राख या इसी तरह की वस्तुएं पृथ्वी की ओर आकर्षित होती हैं।  पृथ्वी के वायुमंडल में आने से  उनका वेग लगभग 25 से 60 किलोमीटर प्रति सेकंड  होता है। इसलिए उल्का वेग के कारण जल जाती है।  यदि यह बहुत बड़ा  होता है, तो यह पूरी तरह से नहीं जलता है।  यह गैर-जलने वाला हिस्सा पृथ्वी से टकराता है।  उस समय इसकी गतिज ऊर्जा से उत्पन्न ऊष्मा और अन्य ऊर्जा बहुत बड़ी होती है।  नतीजतन, जहां लघुग्रह टकराता है, वहां  बड़ा गड्ढा बन जाता है।  इतनी तेज और बड़ी वस्तु के टकराने पर जो दरारें ग्रहों और उपग्रहों पर पड़ती हैं, उन्हें 'इम्पैक्ट होल' कहा जाता है।  यह गोलाकार या कटोरी के आकार का होता है।  इसके किनारे उभरे हुए  होते हैं।  -मच्छिंद्र ऐनापुरे, सांगली (महाराष्ट्र)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें