शनिवार, 16 दिसंबर 2023

( बाल कहानी) चूहे का पापड़

काम काम काम! हालाँकि हम चींटियाँ लगातार काम पर रहने के लिए विश्व प्रसिद्ध हैं, हम भी ऊब सकते हैं। मैं तो ऊब चुकी हूँ ; लेकिन हमारा अपनी रानी साहब के सामने कुछ नहीं चलता। हालाँकि मैं थकी हुई हूँ, फिर भी मैं हमेशा की तरह काम के अलावा किसी और चीज़ के बारे में नहीं सोच सकती।

कल की ही तो बात है। मैं अपनी सामान्य कतार छोड़कर भोजन की तलाश में एक साधारण बगीचे में घुस गई। वहाँ बहुत सारे कौवे छटपटा रहे थे। वे एक पापड़ जैसे पदार्थ के लिए झगड़ रहे थे, जिसकी उन्होंने हाल ही में तस्करी की थी; और उस लड़ाई में वह पापड़ एक कौवे के मुँह से गिर गया। मैं एक चींटी हूं. ज़ारज़ार वह पापड़ लेने गई। मेरे पास रानी साहब को खुश रखने का बहुत अच्छा मौका था और मैं इसे गँवाना नहीं चाहती थी।

पापड़ तक पहुंची  तो मैं आश्चर्यचकित रह गई। वह पापड़ वैसा नहीं था जैसा हम रसोई से चुराते हैं। पापड़ा की पूँछ एक तार जैसी  थी। करीब से देखने पर पता चला कि पापड़ा का एक मुँह, दो दाँत, दो नुकीले कान और चार पैर थे। अरे वाह! ''क्या ऐसा भी कोई पापड़ होता है!'' मन में आया। अगर मैं इसे वरुला ले जाऊंगी  तो रानी साहब प्रसन्न होंगी। जब मैं पापड़ के थोड़ा करीब गई  तो देखा कि पापड़ एक चूहे का था। इसके स्वाद के बारे में सोचते ही मेरे मुँह में पानी आ गया। उस पापड़े की खबर कई पक्षियों तक पहुँच चुकी थी और सभी पक्षी उसे पाने के लिए उत्सुक थे।

जैसे ही कौवे के मुंह से गिरे पापड़ भारद्वाज  उठाने वाला ही था, तभी एक शिकरा पक्षी की नजर उस पापड़ पर पड़ी और उसने उसे उठा लिया। पापड़ को सिर से खायें या पूँछ से, यह सोच ही रहे था कि सभी कौवों ने हंगामा कर शिकरा पक्षी को ठोकर मार दी और इसी हड़बड़ाहट में पापड़ उसके मुँह से फिर गिर गया। एक भारद्वाज का ध्यान भी उस पापड़ पर गया। शिकरा अकेला था और भारद्वाज भी अकेला था। आठ-दस कौवों के सामने इन दोनों शिकारी पक्षियों का कुछ नहीं चला।

ये सब मजा शेरू कुत्ता देख रहा था. उसने पापड़ उठाया तो, लेकिन उसकी गंध उसे पसंद नहीं आयी होगी. उसने भी उसे मुँह में रखा और गर्दन हिलाकर दूर फेंक दिया और चला गया।

पापड़ मिट्टी में छुप गया. तब तक, मैंने अपनी श्रमिक चींटियों को एक संदेश भेजा जो भोजन की तलाश में कतार में घूम रही थीं। "जल्दी आओ। इस पापड़ को अपने बिल में  ले जाना है.'' मेरा संदेश उन तक पहुंचता ही  50 चींटियां आ गईं. तभी एक  कौआ वहां पहुंचा और पापड़ उठा ले गया; लेकिन पापड़ सख्त हो गया था, इसलिए कौए ने उसके मुंह का हिस्सा ही ले गया. शेष फिर निचे गिर गया.

तुरंत हमारी सेना ने चार पैरों और एक पूंछ वाले पापड़ा को उठाया और हमारे बिल की ओर चल पड़ी। कुछ ही क्षणों में हमने वह पापड़ उठाकर रानी साहब को दिया और चिल्लाकर बोले - ''रानी साहब की जय!'' आगे बढ़ो चींटी साम्राज्य!''

लेकिन हमारी रानी साहब खुश नहीं दिख रही थीं. उसने तुरंत पूछा, "उसका सिर कहाँ है?"

"कौवा पहले ही सिर ले चुका था," मैंने तुरंत कहा।

"ठीक है। यह गलती दोबारा मत करना. इसे गोदाम में ले जाओ.

सभी मजदूर चींटियाँ उस पापड़ा को लेकर गोदाम की ओर निकल गईं। हालाँकि, मैं  रानी साहब के सामने तब तक कड़ी रही जब तक उन्होंने 'जाओ' नहीं कहा।

रानी साहब ने फिर कहा, ''यहाँ क्यों खड़ी हो, काम पर जाओ। सामने वाले घर में कॉकरोच और छिपकलियों को मारने का कार्यक्रम है,  गोदाम  में पापड़ रखकर  सारी सेना लेकर उस घर से कॉकरोच और छिपकलियां ले आओ । गोदाम में खाली जगह नहीं होनी चाहिए. ''ऑर्डर ऑर्डर ऑर्डर!''

तुरंत मैं और मेरी सेना तेजी से सामने वाले घर की ओर चल पड़े। कहने की जरूरत नहीं कि मरे हुए कॉकरोच कुछ ही देर में घर से गायब हो गए। उस घर की चाची कह रही थी, "पेस्ट कंट्रोल वालों ने बहुत अच्छा काम किया!"  सब कुछ साफ़ हो चुका था, हमारा गोदाम भरा हुआ था। रानी साहब प्रसन्न हुईं, परंतु थोड़े समय के लिए। -मच्छिंद्र ऐनापुरे, जत जि. सांगली 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें